इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों से 95% तक रूक सकती है प्रेगनेंसी! जानें सच्चाई

 




अनप्रोटेक्टेड सेक्स, गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भूल जाना या फिर सेक्स के दौरान कंडोम का फटना, क्या इन परिस्थितियों में प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है? कहीं आप भी इसी सवाल का जवाब तो नहीं ढूंढ़ रहे हैं? अगर हाँ तो आपके सवाल का जवाब है - इमरजेंसी गर्भनिरोधिक गोलियां (Emergency Contraceptive Pills)। इन गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में अहम भूमिका निभा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) का भी यही मानना है। डबल्यूएचओ के अनुसार अगर संभोग के 5 दिनों के अंदर इमरजेंसी गर्भनिरोधक का इस्तेमाल किया जाये तो प्रेगनेंसी न होने की संभावना 95% से ज्यादा रहती है। 


इमरजेंसी गर्भनिरोधिक (Emergency Contraception) क्या होता हैं?

इमरजेंसी गर्भनिरोधिक, गर्भनिरोध का वो तरीका है जिसका उपयोग प्रेगनेंसी रोकने के लिए सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद किया जाता है। वैसे तो संभोग के 5 दिनों के अंदर इसके इस्तेमाल की सलाह दी जाती है लेकिन जिनती जल्दी इसका सेवन किया जाये, ये उतना ही ज्यादा कारगर सिद्ध हो सकता है।


इमरजेंसी गर्भनिरोधिक के प्रकार

इमरजेंसी गर्भनिरोधक 2 प्रकार के होते हैं -

1. इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियां - ये गर्भनिरोधक गोलियां ओव्यूलेशन को रोककर या उसमें देरी करके प्रेगनेंसी रोकने में मदद करती हैं।

2. इंट्रा यूट्राइन डिवाइस (IUD) - वहीं कॉपर युक्त इंट्रा यूट्राइन डिवाइस स्पर्म और अंडों के मिलने से पहले ही फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया को रोक देता है। 


किन परिस्थितियों में करना चाहिये इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन?

  • अगर सेक्स के बाद किसी तरह के गर्भनिरोध का इस्तेमाल न किया गया हो तो इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन कारगर हो सकता है।
  • कंंडोम के फटने या ठीक से इस्तेमाल न होने के मामले में भी इमरजेंसी गर्भनिरोधक काम आता है।
  • 3 या उससे ज्यादा दिनों तक ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव गोलियां नहीं लेने पर इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • अगर मिनी गोली लेने में निर्धारित समय से 3 घंटे देरी हो चुकी हो या पिछली गोली लिये हुए 27 घंटे से ज्यादा समय बीत गया हो तो इमरजेंसी गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है।

कौन कर सकता है इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल?

ज्यादातर महिलाएं इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं। जो महिलाएं हार्मोनल कॉन्ट्रासेप्शन्स जैसे कंबाइड गोलियां या कॉन्ट्रासेप्टिव पैच का इस्तेमाल नहीं कर सकती, उनके लिए इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्शन ही एक रास्ता बचता है। 16 साल से कम उम्र की लड़कियां भी इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियां ले सकती हैं। 

कब महिलाएं नहीं ले सकतीं इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियां?

कुछ परिस्थितियां ऐसी भी हैं जिनमें महिलाएं इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन न करे तो उनके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है, जैसे2-


  • अगर महिला को किसी चीज से एलर्जी हो

  • अगर महिला को अस्थमा की शिकायत हो

  • मिर्गी, एचआईवी या टीबी की दवाईयां चल रही हों

  • अगर महिला आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले एंटीबायोटिक्स (रिफैम्पिसिन और रिफैब्यूटिन) का सेवन कर रही हो


अनचाही प्रगनेंसी को रोकने के लिए इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोलियों को बहुत ज्यादा कारगर माना गया है। महिलाएं चाहें तो बेझिझक इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं जो महिलाएं उपर बताये गये परेशानियों से गुजर रही हैं वे इन गोलियों के इस्तेमाल से पहले अपने चिकित्सक से सलाह ले सकती हैं। 



Reference

1. WHO, 2021. Emergency contraception Available at:

2. NHS, 2018. Emergency contraception (morning after pill, IUD). Source





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाहती हैं नॉर्मल प्रेगनेंसी तो अपने डाइट चार्ट को बनाए संतुलित

‘अति’ हर चीज की खराब है, फिर चाहे वो ‘प्रोटीन’ ही क्यों न हो!

सांस लेने में है तकलीफ, कहीं ये नाक की हड्डी बढ़ने का संकेत तो नहीं!