Balanced Diet: संतुलित आहार के लिए आवश्यक हैं ये 7 चीजें

 

संतुलित आहार

स्वस्थ जीवन जीने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित आहार (Balanced Diet) । स्वाद के लिए भोजन तो हर कोई करता है लेकिन स्वास्थ्य का क्या? बीमारियों से बचने के लिए सिर्फ आहार काफी नहीं है। जरूरी ये है कि आपकी थाली में सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में मौजूद हों, तभी उसे संतुलित आहार कहा जा सकता है। इसके लिए आपके भोजन में 7 चीजों का होना बहुत जरूरी है।


 1. कार्ब्स -  कार्ब्स यानी कि कार्बोहाइड्रेट शरीर की कार्यप्रणाली के लिए आवश्यक है। संतुलित आहार में 45 से 65% कार्बोहाइड्रेट मौजूद होना चाहिये। कार्बोहाइड्रेट से शरीर को उर्जा मिलती है और इसे सही मात्रा में लेना जरूरी है। ब्राउन राइस, केला, आलू व अन्य कई खाद्य पदार्थों से व्यक्ति को कार्बोहाइड्रेट मिल सकता है। 

2. फाइबर -  पाचन शक्ति को मजबूत बनाये रखने में फाइबर युक्त भोजन की भूमिका सबसे ज्यादा अहम होती है। जिन्हें कब्ज की शिकायत है उन्हें ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिये जैसे - फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया आदि। संतुलित आहार के लिए ये बहुत जरूरी है। 

3. प्रोटीन - बाल, त्वचा और मांसपेशियों के लिए शरीर में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मौजूद होना बेहद आवश्यक है। मांस, मछली, चिकन, अंडा, दूध आदि प्रोटीन के मुख्य स्त्रोत हैं। शाकाहारी लोग सोयाबिन, गेंहू, राजमा, चना, फल व अन्य कई चीजों से प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। 

4. विटामिन - शारीरिक और मानसिक दोनों विकास के लिए शरीर को विटामिन की जरूरत होती है। विटामिन की कमी शरीर को बीमारियों का घर बनाती है। विटामिन के कई प्रकार होते हैं और हर प्रकार का विटामिन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। मुख्य रूप से विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी पर ध्यान देने की आवश्यकता है। खाने-पीने की ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर में विटामिन की कमी को पूरा कर सकती हैं जैसे - हरी सब्जियां, पालक, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, चिकन, फिश आदि। विटामिन सी के लिए खट्टे फल खाने चाहिये। जहाँ तक बात विटामिन डी की है तो इसका सबसे बड़ा स्त्रोत सूर्य की किरणें हैं।

5. वसा - वसा यानी कि फैट। अक्सर लोग यही सोचते हैं कि फैट शरीर के लिए खराब होता है लेकिन ऐसा नहीं है। शरीर को काम करने के लिए फैट की जरूरत पड़ती है लेकिन इसकी अधिकता व्यक्ति को नुकसान पहुँचा सकती है। संतुलित आहार (Balanced Dietमें अनसैचुरेटेड फैट जैसे मेवे, एवोकाडो, जैतून आदि मौजूद होना चाहिये क्योंकि ये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। वहीं  केक, मेयोनीज, चीज आदि में सैचुरेटेड फैट बहुत ज्यादा मात्रा में शामिल रहता है जो शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है।

6. मिनरल्स - शरीर में खून की कमी को रोकने, हड्डियों को ताकत देने, मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम, तंदरुस्त पाचन शक्ति व अन्य कई चीजों के लिए मिनरल्स की आवश्यकता पड़ती है। कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, जिंक, पोटैशियम व अन्य मिनरल्स की शरीर को जरूरत होती है। अगर संतुलित आहार में ये मिनरल्स शामिल हों तो व्यक्ति कई सारी बीमारियों से बच सकता है। 

7. पानी - संतुलित आहार बिना पानी के अधूरा है। शरीर में अगर पानी की कमी हो जाये तो व्यक्ति बीमारियों की चपेट में आ सकता है। इसीलिए डॉक्टर भी व्यक्ति को रोजाना 2 से 3 लीटर पानी की सलाह देते हैं। हाईड्रेशन का ध्यान रखना हर किसी के लिए जरूरी है। 


अगर आपकी थाली में इन 7 चीजों का मिश्रण सही मात्रा में मौजूद है तो इसका मतलब आप संतुलित आहार (Balanced Dietले रहे हैं। अच्छे स्वास्थ्य का आधार ही संतुलित आहार है। 


Reference     

Slavin, J. and Carlson, J., 2014. Carbohydrates. Advances in Nutrition (Bethesda, Md.), 5 (6), 760–761.



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाहती हैं नॉर्मल प्रेगनेंसी तो अपने डाइट चार्ट को बनाए संतुलित

‘अति’ हर चीज की खराब है, फिर चाहे वो ‘प्रोटीन’ ही क्यों न हो!

सांस लेने में है तकलीफ, कहीं ये नाक की हड्डी बढ़ने का संकेत तो नहीं!