ऑफिस में भी आँखों की देखभाल है संभव, 20-20-20 नियम करेगा आपकी मदद

 

आंखों की देखभाल

मौजूदा समय में टेक्नोलॉजी विकसित होने के साथ अब सारा काम ऑनलाइन हो रहा है। इसकी वजह से लोगों का स्क्रीन टाइम काफी बढ़ गया है। स्क्रीन टाइम बढ़ने से आंखों पर जोर पड़ता है। इससे व्यक्ति को सिरदर्द, धुंधला दिखाई देना आदि समस्याएं भी हो सकती हैं। इन सबके कारण व्यक्ति के रोजमर्रा के काम प्रभावित हो सकते हैं। इसलिए आंखों की देखभाल करना भी उतना ही जरूरी है जितना कि शरीर के किसी और अंग का ख्याल रखना। हालांकि ऑफिस लाइफ के दौरान आंखों के स्क्रीन टाइम को कम करना पूरी तरह से संभव नहीं है। लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर व्यक्ति अपनी आंखों के तनाव को कम कर सकता है। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है 20-20-20 नियम का पालन करना। इसके अलावा जीवनशैली में कुछ बदलाव लाना जरूरी हो सकता है।

इन दोनों उपायों को अपनाने से आंखों से संबंधित समस्याओं से बचाव करने में काफी हद तक मदद मिल सकती है। यह 20-20-20 नियम क्या है? इसके बारे में विस्तार से जानने से पहले आइए जानते हैं कि आंखों की देखभाल के लिए जीवनशैली में क्या बदलाव लाने की जरुरत हो सकती है। 

संतुलित आहार और व्यायाम को दिनचर्या में शामिल करें

संतुलित आहार लेने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं। इससे व्यक्ति कई तरह की बीमारियों से बच सकता है। इसके लिए आप डाइट में विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों को शामिल कर सकते हैं, विशेष रूप से पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक आदि। इसके अलावा, व्यायाम करने से आंखों सहित कई तरह की स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को भी कम किया जा सकता है। इसलिए आंखों की देखभाल के लिए संतुलित आहार और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें।

धूम्रपान से परहेज करें

धूम्रपान आपकी आंखों के लिए उतना ही बुरा है जितना कि आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए। लंबे समय तक धूम्रपान करने से आपके देखने की क्षमता कमजोर हो सकती है। इसलिए आंखों की रोशनी बचाने के लिए धूम्रपान से परहेज जरूर करें। 

स्वच्छता का ख्याल रखें

कई बार अस्वच्छता के कारण भी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आंखों की देखभाल के लिए अपनी स्वच्छता का ख्याल रखना भी जरुरी होता है। इसके लिए इस बात का ध्यान रखें कि आंखों को छूने से पहले हमेशा हाथ धोएं। यदि आप कॉन्टेक्ट लेंस लगा रहे हैं या निकाल रहे हैं, तो ऐसा साफ हाथों से करें।

इन तीन अहम बदलावों को करके आप आंखों समेत कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के खतरे से बच सकते हैं। अब आइए जानते हैं कि वे कौन से 20-20-20 नियम हैं जिनका पालन करके आप ऑफिस लाइफ में अपनी आंखों की देखभाल कर सकते हैं-
  • स्क्रीन पर काम करते समय 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर किसी चीज को देखने के लिए हर 20 मिनट में ब्रेक लेना चाहिए। ऐसा करने से आंखों का तनाव कम हो सकता है।
  • हर 20 मिनट के लिए एक अलार्म सेट करें, ताकि ब्रेक लेना याद रहे।
  • 20 सेकंड के ब्रेक के दौरान खिड़की से बाहर देखें, अगर कोई खिड़की पास में हो। अन्यथा, आप दूर की वस्तु को देखने का प्रयास कर सकते हैं।
  • साथ ही पलकें झपकाते रहें। इससे आंखों में सूखापन होने से रोका जा सकता है।  


Sources:

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाहती हैं नॉर्मल प्रेगनेंसी तो अपने डाइट चार्ट को बनाए संतुलित

‘अति’ हर चीज की खराब है, फिर चाहे वो ‘प्रोटीन’ ही क्यों न हो!

सांस लेने में है तकलीफ, कहीं ये नाक की हड्डी बढ़ने का संकेत तो नहीं!