क्या आप जानते हैं कि जेस्टेशनल डायबिटीज किस कारण से होता है? जानें यहाँ

 डायबिटीज किस कारण से होता है


डायबिटीज के बारे में तो ज्यादातर लोगों को पता होता है। मगर क्या जेस्‍टेशनल डायबिटीज के बारे में आपको पता है? दुविधा में पड़ गए न आप भी? कोई बात नहीं। चलिए आज हम आपको बताएँगे कि यह क्या है और आखिर जेस्‍टेशनल डायबिटीज किस कारण से होता है।  

जानिये जेस्‍टेशनल डायबिटीज क्या है?

जेस्‍टेशनल डायबिटीज को गर्भकालीन मधुमेह भी कहा जाता है। आमतौर पर यह मधुमेह महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है। यह उन गर्भवती महिलाओं को भी हो सकता है जिनमें पहले से मधुमेह के कोई मामलें न देखे गए हो (Ref)

ये मधुमेह अधिकांश महिलाओं में प्रसव के तुरंत बाद दूर हो जाता है। लेकिन, कुछ महिलाओं में हो सकता है कि प्रसव के बाद भी ये मधुमेह ठीक न हो। तब इसे टाइप 2 मधुमेह कहा जा सकता है। अब आइये जानते है जेस्‍टेशनल डायबिटीज किस कारण से होता है। 

गर्भकालीन मधुमेह आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन के कारण हो सकता है। कुछ मामलों में, यह अनुवांशिक और जीवनशैली कारकों के कारण भी हो सकता है (Ref). आइए जानते हैं जेस्टेशनल डायबिटीज के 2 महत्वपूर्ण रिस्क फैक्टर्स के बारे में-

1. इंसुलिन रेजिस्टेंस

गर्भकालीन मधुमेह होने का एक जोखिम कारक है- इंसुलिन रेजिस्टेंस। इंसुलिन एक हार्मोन है जो अग्न्याशय यानी पैंक्रियाज में बनता है। यह शरीर में ग्लूकोज़ को ऊर्जा के रूप में उपयोग करने के लिए कोशिकाओं में पहुंचाता है। ताकि शरीर में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहे। कई महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बन पाता है। तब ऐसे महिलाओं में गर्भकालीन मधुमेह विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है। तो ये था जेस्टेशनल डायबिटीज किस कारण से होता है, सवाल का पहला जवाब। 

2. फैमिली हिस्ट्री

यदि किसी महिला के परिवार में किसी को मधुमेह है, तो उसे भी प्रीडायबिटीज या मधुमेह हो सकता है (Ref)। ऐसी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान भी मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है। इसलिए हर महिला को पता होना चाहिए कि कहीं उसका मधुमेह का पारिवारिक इतिहास तो नहीं रहा है। ताकि शुरुआत से ही मधुमेह के प्रबंधन के लिए आवश्यक उपाय किया जा सके।


इन दो मुख्य कारणों से गर्भकालीन मधुमेह हो सकता है। महिलाएं इन रिस्क फैक्टर्स को समझकर समय रहते मधुमेह को मैनेज करने की कोशिश कर सकती हैं। इसलिए आपको यह जानना जरुरी है जेस्टेशनल डायबिटीज किस कारण से होता है




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

चाहती हैं नॉर्मल प्रेगनेंसी तो अपने डाइट चार्ट को बनाए संतुलित

‘अति’ हर चीज की खराब है, फिर चाहे वो ‘प्रोटीन’ ही क्यों न हो!

सांस लेने में है तकलीफ, कहीं ये नाक की हड्डी बढ़ने का संकेत तो नहीं!